यदि आपके पास पूरी बुक पढ़ने के लिए समय नहीं है! तो मेरे बुक का एक छोटा सा 10 मिनट का बुक समरी वास्तव में आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। ये बुक समरी वास्तव में सरल शब्दों में हैं ताकि आपको बुक के मुख्य प्रिंसिपल को सबसे तेज़ तरीके से समझने में कोई समस्या न हो। यहां सभी बेहतरीन प्रिंसिपल है ! बुक के बारे में जानें और स्पष्ट करें कि आप उस बुक को खरीदना चाहते हैं या नहीं।

Start with why summary by Simon sinek in Hindi

Start with why summary by Simon sinek in Hindi


Start with why summary by Simon sinek in Hindi


Author Simon Sinek 
यह बुक सभी व्यक्ति को प्रवाभित करता है ,जो बड़े सपने देखते है ! और उसे हासिल करना चाहते  है ,यह उन लोगो के लिए है जो दुसरो के साथ खुद की तुलना नही करते है या जो कुछ भी उनके जीवन में होता है , उसकी शिकायत नहीं करते है जो अपने काम में सफलता पाना चाहते है , Start with why summary के बारे में बात करने से पहले , इस बुक के Author Simon Sinek  के बारे में पहले बाते करते है ! साइमन एक ब्रिटिश अमेरिकी ऑथर है  , प्रेरक अध्यक्ष , और मोटिवेशनल सलाहकार है वह रैड कॉर्पोरेशन के एक सहायक स्टाफ सदस्य भी हैं।Author Simon Sinek  अपने लाइफ के सक्सेस का राज क्यों से बताया है दोस्तों आये इस बुक की समरी में Author Simon Sinek क्यों के बारे में जानते है !

Brief Start With Why Summary

Start with why summary by Simon sinek
ऑथर साइमन सिनेक 

इस बुक में ऑथर एक प्रश्न के साथ शुरू करते  है : कुछ लोग और संगठन दुसरो के मुकाबले ज्यादा अभिनव , अधिक प्रभावशाली और अधिक लाभदायक क्यों है ? कुछ ग्राहकों और कर्मचारियों से समान वफादारी क्यों करते हैं?  सफल होने के बावजूद , उनकी सफलता को दुबारा सफलतापूर्वक दोहारने में सक्षम क्यों है ? 
मार्टिन लूथर किंग जूनियर , स्टीव जॉब्स और राइट ब्रदर्स  जैसे लोग आम थे , लेकिन वे सभी क्यों से शुरू हुआ ! उन्हें एहसास हुआ की लोग वास्तव में किसी उत्पाद , सेवा , आंदोलन या विचार में नहीं खरीदेंगे जब तक की वे इसके पीछे क्यों नहीं समझते !
शुरूआत से क्यों पता चलता है कि जिन नेताओं ने दुनिया में सबसे बड़ा प्रभाव डाला है, वे सभी सोचते हैं, कार्य करते हैं, और उसी तरह संवाद करते हैं - और यह हर किसी के विपरीत है। ऑथर सिनेक इस शक्तिशाली विचार को गोल्डन सर्किल कहते हैं, और यह एक ढांचा प्रदान करता है जिस पर Organization  का निर्माण किया जा सकता है, आंदोलनों का नेतृत्व किया जा सकता है, और लोगों को प्रेरित किया जा सकता है। और यह सब क्यों से शुरू होता है।

Start With Why Full Summary -


Introduction : Why Start With Why?

ऑथर कहते है की लोगो को प्रेरित करने की क्षमता स्वयं में मुश्किल नहीं है ! यह आमतौर पर कुछ बाहरी कारक से बंधे होते है ! इसके विपरीत, महान नेता, लोगों को कार्य करने के लिए प्रेरित करने में सक्षम हैं। जो लोग प्रेरित करने में सक्षम हैं उन्हें लोगों को उद्देश्य या भावना का एहसास है जो किसी बाहरी प्रोत्साहन या लाभ के साथ बहुत कम नहीं है

प्राप्त की। जो लोग वास्तव में नेतृत्व करते हैं वे ऐसे लोगों का अनुसरण करने में सक्षम होते हैं जो कार्य नहीं करते क्योंकि वे प्रभावित होते थे, लेकिन क्योंकि वे प्रेरित थे।

ऑथर कहते हैं कि जो लोग काम पर जाने से प्यार करते हैं वे अधिक उत्पादक और रचनात्मक होते हैं, वे घर पर खुश और होते हैं
खुश परिवार वे अपने सहयोगियों और ग्राहकों और ग्राहकों को बेहतर तरीके से इलाज करते हैं। प्रेरित कर्मचारी मजबूत कंपनियों और मजबूत अर्थव्यवस्थाओं के लिए बनाते हैं।

Chapter 1 : Carrots and Sticks


Manipulation vs Motivation :  ऑथर कहते हैं कि मानव व्यवहार को प्रभावित करने के दो तरीके हैं या तो आप इसे कुशल बना सकते हैं या आप इसे प्रेरित कर सकते हैं, विशिष्ट कुशलता में मूल्य को छोड़ना, पदोन्नति करना, भय का उपयोग करना, सहकर्मी दबाव इत्यादि शामिल करना शामिल है।

जब कंपनियों को स्पष्ट नहीं होता कि उनके ग्राहक उनके ग्राहक क्यों हैं, तो वे जो भी चाहते हैं, उन्हें प्राप्त करने के लिए असमान संख्या में हेरफेर पर भरोसा करते हैं।

आपके द्वारा किए गए पैसे के लिए आप जिस कीमत का भुगतान करते हैं

Manipulation वफादारी पैदा नहीं करते हैं, हालांकि वे बिक्री चला सकते हैं। समय के साथ, वे अधिक से अधिक लागत। और वे खरीदार और विक्रेता दोनों के लिए तनाव बढ़ाते हैं।

 कहते हैं कि कुशलता लेनदेन की ओर ले जाती है, वफादारी नहीं।

Chapter 2 : Assume You Know


 ऑथर कहते हैं कि कभी-कभी हम दुनिया और अन्य चीजों के बारे में धारणाएं करते हैं, और उन धारणाओं को कभी-कभी अधूरा या झूठी जानकारी के साथ बनाया जाता है, लेखक कहते हैं कि हम जो सोचते हैं उसके आधार पर निर्णय लेते हैं, लेकिन चीजें अलग हो सकती हैं हम सोचते हैं, क्या हम गंभीरता से जानते हैं कि क्यों कुछ संगठन और लोग सफल होते हैं और दूसरों को क्यों नहीं लगता है या नहीं।

ऑथर कहते हैं कि यदि चीजें हम उम्मीद करते हैं तो कुछ नहीं होता है, तो कुछ ऐसा है जो हमने याद किया है, ऑथर  कहते हैं कि अन्य कारक हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए, हमारे तर्कसंगत, विश्लेषणात्मक, सूचना-भूख दिमाग से बाहर मौजूद कारक हैं।  ऑथर कहते हैं कि दो प्रकार के लोग हैं,
पहले प्रकार के लोग ऐसे लोग हैं जो वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए फिट करने के लिए दरवाजे में हेरफेर करने का फैसला करते हैं और ऐसे लोग हैं जो कहीं से अलग होते हैं। हालांकि कार्रवाई के दोनों पाठ्यक्रम समान शॉर्ट-टर्म परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, यही वह नहीं है जिसे हम नहीं देख सकते हैं जो लंबी अवधि की सफलता को केवल एक के लिए अधिक अनुमानित बनाता है। वह जो समझ गया कि दरवाजों को डिज़ाइन द्वारा फिट करने की आवश्यकता क्यों है और डिफ़ॉल्ट रूप से नहीं।

Chapter 3: The Golder Circle


गोल्डन सर्कल मानव व्यवहार में आदेश और भविष्यवाणी पाता है। बस रखें, यह हमें समझने में मदद करता है कि हम ऐसा क्यों करते हैं जो हम करते हैं।

क्या:  ग्रह पर हर एक कंपनी जानता है कि वे क्या करते हैं।

कैसे:  अक्सर यूएसपी या मूल्य प्रस्ताव की तरह कुछ अलग या बेहतर कैसे समझाया जाता है, यह बताने के लिए दिया जाता है।

क्यों:  बहुत कम लोग स्पष्ट रूप से स्पष्ट कर सकते हैं कि वे ऐसा क्यों करते हैं जो वे करते हैं - आपका उद्देश्य क्या है, कारण
या विश्वास? जब ज्यादातर कंपनियां और लोग सोचते हैं, कार्य करते हैं या संवाद करते हैं तो वे बाहर से, WHAT से क्यों करते हैं।

Also Read :-



यह बाते मैने start with why summary by Simon sinek की बुक समरी से बताई है अगर आपको इसके और भी प्रिंसिपल को जानना है तो निचे लिंक पर क्लिक करके आप पढ़ सकते है
मुझे पूर्ण विश्वास है की मैंने आप लोगो को why क्या है Start with why summary के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हु आप लोगो को why के बारे में समझ आ गया होगा ! आपसे निवेदन है की आप इसे आपने दोस्तों तथा सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करे जिससे उन्हें भी हेल्पफूल नॉलेज मिले इसी तरह आप हमारे हेल्पफुल नॉलेज को मिस नही करने चाहते है तो आप हमें subscribe करना मत भूले

ग्रेट पीपल बायोग्राफी 

Biography

  ----Thank you ---

Share:

0 comments:

Post a Comment

Author

Author

About

Article By Aarti Maurya नमस्कार, मैं आरती ebook summary की Author हूँ आप सभी के सहयोग से मेरा यह blog, अच्छे से चल रही है इस ब्लॉग मे बुक समरी से रेलेटेड आर्टिकल्स पोस्ट किये जाते जो आपके लिए एक हेल्पफुल आर्टिकल्स होते है अगर आपको उपर के आर्टिकल्स हेल्पफुल लगे है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाती रहूँगी!

Featured Post

How to make the right decisions in life in Hindi

Search This Blog

Follow by Email