यदि आपके पास पूरी बुक पढ़ने के लिए समय नहीं है! तो मेरे बुक का एक छोटा सा 10 मिनट का बुक समरी वास्तव में आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। ये बुक समरी वास्तव में सरल शब्दों में हैं ताकि आपको बुक के मुख्य प्रिंसिपल को सबसे तेज़ तरीके से समझने में कोई समस्या न हो। यहां सभी बेहतरीन प्रिंसिपल है ! बुक के बारे में जानें और स्पष्ट करें कि आप उस बुक को खरीदना चाहते हैं या नहीं।

Develop Self-Confidence Improve Public Speaking in Hindi

Develop Self-Confidence Improve Public Speaking book summary 

Book Summary - Self - Confidence 
Author - Dale Carnegie 

Develop Self-Confidence Improve Public Speaking in Hindi
बुक
Hello Dosto - 
आज की जो बुक समरी है वह self confidence से रिलेटेड है इस बुक में बताया गया है ! की हमारे लाइफ में सेल्फ कॉन्फिडेंस कितना महत्पूर्ण है और हम अपने सेल्फ कॉन्फिडेंस को कैसे इम्प्रूव करे जो की इस बुक में बताया गया है ! सेल्फ कॉन्फिडेंस मतलब जैसे - साधारण बोल चाल की भाषा जो की बहुत ही महत्पूर्ण होता है , पहले हम इस बुक के ऑथर के बारे में जानते है ! इस बुक के ऑथर Dale Carnegie  ( डेल कार्नेगी ) है ! डेल कार्नेगी एक Best-Selling Authors. थे ! Dale Carnegie ने  How to Win Friends and Influence People के नाम की बुक भी लिखी जो कि मार्किट में काफी चली , Dale Carnegie ने बहुत सी बुक लिखी जिससे लाखो लोगो को मदद मिली ! उनके लाइफ में चलो स्टार्ट करते है  इस बुक के समरी के बारे में ! 

Why you Need this book ? Brief summary  - 

यदि आपको सावर्जनिक स्थान पर बोलने में डर लगता है , और जब आपको खड़े होने और बोलने के लिए कहा जाता है तो आप शर्मीली और घबराहट महसूस करते है ! तो यह बुक आपके लिए बेस्ट होगी , इस बुक में आपको सावर्जनिक बोलने वाले डर से लड़ने के लिए key है ! यह बुक आपको अपने आत्मविश्वास से उबरने में मदद करती है , डर से बोलना यह आपके भीतर आत्मविशवास को विकसित करता है ! 
Dale Carnegie
Author -Dale Carnegie 

Self Confidence - 

हमारे जीवन में सेल्फ कॉन्फिडेंस का होना उतना ही आवश्यक है जितना किसी फूल में खुशूब का होना ! self confidence के बैगेर हमारी लाइफ एक जिन्दा लाश के समान है  , कोई भी व्यक्ति कितना भी इंटेलीजेंट क्यों न हो वह सेल्फ कॉन्फिडेंस के बिना कुछ नहीं कर सकता कॉन्फिडेंस ही सफलता की एक नीव है ! सेल्फ कॉन्फिडेंस की कमी के कारण इंसान अपने दवार किये गए कार्य पर संदेह करता है और negative thoughts के बारे में सोचने लगता है ! सेल्फ कॉन्फिडेन्स उसी इंसान के पास होता है जो स्वंय से संतुष्ट होता है। जैसे - जिसके पास Hard work , Focused , Fearless , Commitment , Sanskar की पावर होती है ! उसे सेल्फ कॉन्फिडेंस कहते है सेल्फ कॉन्फिडेंस के कुछ टेक्निक्स जाने !

Formula 1 : Developing Courage and Self - confidence  - 

ऑथर कहते है की self - confidence  और साहस प्राप्त करना और लोगो से बात करते समय शांत और स्पष्ट रूप से सोचने की क्षमता अधिकतर लोगो की कल्पना के रूप में अलग नहीं है !  सार्वजनिक बोलना कुछ लोगों को भगवान द्वारा दिया गया उपहार नहीं है, कोई भी इस प्रतिभा को विकसित कर सकता है, अगर आपको पूर्ण जुनून के साथ कुछ करना है तो आपको केवल अपने जुनून की आवश्यकता है, तो आप इसे विकसित करने में कामयाब  होंगे।
Dale Carnegie कहते है ! यह केवल कुछ ही इंसान पर Providence द्वारा प्रदान किया गया उपहार नहीं है। यह एक गोल्फ खेलने की तरह है , यदि कोई ऐसा करने की इच्छा रखता है तो कोई भी अपनी सेल्फ कॉन्फिडेंस को विकसित कर सकता है ! 
ऑथर कहते है ! की आपका Practice और  Training लोगो को डरा सकता है , और आपको अधिक सेल्फ कॉन्फिडेंस और साहसी बना सकता है ! ऑथर कहते है की कभी भी आप यह मत सोच या कल्पना मत करो की आपका केस का मामला बहुत ही कठिन है ! यहाँ तक की जो लोग आपसे बड़े है तथा वह आपने लाइफ के करियर के शुरू में इस अंधेरे भय और आत्म-चेतना से प्रभावित थे।
Example - 
डेल कार्नेगी का कहना है कि इंग्लैंड के कई मशहूर व्यक्ति हैं जिन्हें पहली बार घबराहट का सामना करना पड़ा और दर्शकों के डर थे, लेकिन बाद में सीखने और सुधारने के बाद वे अपने करियर में उड़ान रंगों के साथ भी सफल हुए।
ऑथर कहते हैं कि समाज  में एक अच्छा इंसान बनने के लिए अपने प्रयासों से अधिक लाभ उठाने के लिए, और इसे रैपिडिटी और प्रेषण के साथ प्राप्त करने के लिए, चार चीजें आवश्यक हैं:

  1. First  Start with a strong and persistent desire
  2. Second Know thoroughty what you are going to talk about 
  3. Third  Act confident 
  4. Fourth Practice!Practice!Practice!


10 Point How to Increase Self Confidence -

  1. स्वंय पर Believe रखें लक्ष्य बनायें और उसे पूरा करे जब आप अपने द्वारा बनाये गए लक्ष्य (Goals) को पूरा करते है तो यह आपके आत्मविश्वास (Self Confidence) को कई गुना बढ़ा देता है|
  2. आत्मनिर्भर बनें एंव जितना हो सके अपने कार्य स्वंय करने की कोशिश करें| आत्मनिर्भरता से आपका confidence लेवल बढ़ता है|
  3. आप यह मत सोचिये की लोग आपके बारे में कटा सोचगे " सबसे बड़ा यही रोग क्या कहेगे लोग ज्यादातर लोग कोई भी कार्य करने से पहले कई बार यह सोचते है की वह कार्य करने से लोग उनके बारे ने क्या सोचगे या क्या कहेगे  इसलिए वे कोई निर्णय ले ही नहीं पाते एंव सोचते ही रह जाते है एंव समय उनके हाथ से पानी की तरह निकल जाता है| ऐसे लोग हमेशा डर-डर के जीते है और बाद में पछताते हैं|! इसीलिए दोस्तों ज्यादा मत सोचिये जो आपको सही लगे वह कीजिये क्योकि शायद ही कोई ऐसा कार्य होगा जो सभी लोगो को एक साथ पसंद आये 
  4. अपनी सफलताओं को याद करें और visualize (कल्पना) करें कि आप कुछ भी कर सकते है (You can do anything) और आपके लिए नामुकिन कुछ भी नहीं (Nothing is Impossible for You)|
  5. Motivational seminars में हिस्सा ले ऐसे Television Program या वीडियोस देखे जो आपको inspire or motivational करे self improvment and personal development की किताबे एव Motivational Articles पढ़े ऐसे Motivational Articles एंव किताबें हमारे mind को recharge कर देती है| 
  6. ऐसे लक्ष्य S.M.A.R.T Goal बनाय जिसे आप प्राप्त कर सके क्योकि जब आप ऐसे लक्ष्य को टारगेट बनाते है ! जिसे आप पूरा नहीं कर सकते तो यह आपके self confidence आत्मविश्वाश को गिरा देते है , और आपका स्वंय पर विश्वास काम हो जाता है लक्ष्य S.M.A.R.T होना चाहिए 
  7. या तो ऐसे कार्य न करें जिसमे आपका interest नहीं और और आप अपना 100% नहीं दे सकते या फिर इन कार्यों में अपना interest बनाएं और Best करें| क्योंकि जब आप बिना interest के कोई काम करते है तो आप का confidence level गिरता है !
  8. सकारात्मक सोचें (Think Positive), अच्छे मित्र बनायें (Make Good Friends), बच्चों से दोस्तीं करें 
  9. अच्छे दिखिए और अपना Dressing Sense Improve कीजिये| दूसरों की देखा-देखी मत कीजिए, वह पहनिए जो आपको comfortable लगे| कपड़े कम खरीदिये लेकिन अच्छे खरीदिये ! 
  10. हमेशा आसान काम पहले करे और मुश्किल काम बाद में क्युकी जब आप पहले आसान कार्य अच्छे से कर लेते है ! तो दबाव काम हो जाता है , और कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है , जिससे मुश्किल कार्य भी आसान बन जाता है !
मैंने यह सब बाते Develop Self-Confidence Improve Public Speaking की बुक से बताई अगर आपको इसके और भी फॉर्मूले को जानना है तो नीचे लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है !

मुझे पूर्ण विश्वास है की मैंने आप लोगो को self confidence क्या है Develop Self-Confidence Improve की summary के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हु आप लोगो को सेल्फ कॉन्फिडेंस के बारे में समझ आ गया होगा ! आपसे निवेदन है की आप इसे आपने दोस्तों तथा सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करे जिससे उन्हें भी हेल्पफूल नॉलेज मिले इसी तरह आप हमारे हेल्पफुल नॉलेज को मिस नही करने चाहते है तो आप हमें subscribe करना मत भूले
Share:

0 comments:

Post a Comment

Author

Author

About

Article By Aarti Maurya नमस्कार, मैं आरती ebook summary की Author हूँ आप सभी के सहयोग से मेरा यह blog, अच्छे से चल रही है इस ब्लॉग मे बुक समरी से रेलेटेड आर्टिकल्स पोस्ट किये जाते जो आपके लिए एक हेल्पफुल आर्टिकल्स होते है अगर आपको उपर के आर्टिकल्स हेल्पफुल लगे है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाती रहूँगी!

Featured Post

How to make the right decisions in life in Hindi

Search This Blog

Follow by Email