यदि आपके पास पूरी बुक पढ़ने के लिए समय नहीं है! तो मेरे बुक का एक छोटा सा 10 मिनट का बुक समरी वास्तव में आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। ये बुक समरी वास्तव में सरल शब्दों में हैं ताकि आपको बुक के मुख्य प्रिंसिपल को सबसे तेज़ तरीके से समझने में कोई समस्या न हो। यहां सभी बेहतरीन प्रिंसिपल है ! बुक के बारे में जानें और स्पष्ट करें कि आप उस बुक को खरीदना चाहते हैं या नहीं।

John Maxwell 25 Way To Win Peopel Book Summary in Hindi

25 Way To Win with Peopel Book Summary in Hindi  - 

Book Summary - 25 Way To Win with Peopel 
Author  - John Maxwell 

John Maxwell 25 Way To Win Peopel Book Summary in Hindi
बुक
हेलो दोस्तों  - 
आज की जो बुक समरी है 25 way to win with people से ली गयी इसके ऑथर John Maxwell है ! इसके कुछ टेक्निक्स  में आपके साथ शेयर करुँगा इस बुक की समरी में बताया गया है ! की कैसे आप किसी सामने वाले इंसान से 30 Second बात करके उसकी लाइफ को कुछ समय के लिए चेंज कर सकते हो और उसकी लाइफ में हैप्पीनेस ला सकते हो ! जैसे -
समझो की एक Side  आप हो, और दूसरी Side आपके ड्रीम आपके गोल और सक्सेस है ! मेन बात यह की आपके और आपके सक्सेस के बीच में एक चीज हमेशा पक्का 100%  रहेगी वह है , पीपल, लोग, ह्यूमन  जाये वह आपके फॅमिली मेंबर हो यह आपके टीम मेंबर्स या कस्टमर्स कोई भी हो सकता है !
John Maxwell 25 Way To Win Peopel Book Summary in Hindi
Author - John Maxwell

 इसीलिए आप अपने People Skill को अगर अच्छी कर लेते हो, तो लोग आपके लाइफ को इजी करते हुए ! आपके सक्सेस तक easily पहुँचा सकते है ! लेकिन आप इन्हे हैंडलेड नहीं कर पाते है, तो या आप इन्हे खुश नही रख पाते हो तो आपके सक्सेस तक पहुँचने वाली सबसे बड़ी दिवार भी बन सकते है ! यह लोग इसीलिए बहुत जरुरी है की हमें लोग से डील करना चाहिए वह भी ऐसे लोगो से जो हमें पसंद करते है, हमें समझते है और हमारी मदद करे जब हमारी नीड हो , यह भी बात सच है , की कभी - कभी  पैसे से ज्यादा पावरफुल होता है ! लोगो का सपोर्ट जिसके पास जितने लोगो का ज्यादा सपोर्ट होगा वह उतना पावरफुल भी बन सकता है !
आप इसे एक Example से भी समझ सकते है ! जैसे - बड़े - बड़े पॉलिटिशियन , एक्टर , और बड़े - बड़े बिजनेसमैन या और भी पावरफूल इंसान को देख लो जो लोगो के सपोर्ट से यह तक पहुँचे है ! इसीलिए फ्रेंड्स आज हम एक ऐसी बुक समरी लेकर आये है ! जो बहुत ही अच्छी है , उससे हम 4 ऐसे टेक्नीकेस सीखेंगे जो हमारे people skill को बहुत इम्प्रूव करेगा और लोग भी हमें बहुत ज्यादा दिल से पसंद करने लगेंगे ! So Lets Begin 

Rule 1 : 30 Second  -

ऑथर ने एक एक्सपेरिमेंट किया की  कुछ थके हुए बच्चो पर एक इस्टूमेंट का प्रयोग करते हुए जिसे वह Airgograph बोलते थे , एक्सपेरिमेंट ऐसा था , की कुछ थके हुए बच्चो से मिलकर उनकी तारीफ की लेकिन कुछ बच्चो से मिलकर उनकी बुराई की ऐसा करने से हुआ ये जिस बच्चो से मिलते हुए उनकी तारीफ की थी ! Suddenly उनके एनर्जी लेवल में बढ़ गया ! और उनका अटेन्शन लेवल भी बढ़ गया , लेकिन जबकि जिन बच्चो को उन्होंने बुरा बोला उन बच्चो का एनर्जी लेवल  और भी ज्यादा ख़राब हो गया ! और उनका अटेन्शन फोकस भी काम हो गया ! आपने भी यह बात काफी बार नोटिस की होगी , अगर कोई इंसान हमारी कुछ तारीफ करता है ! तो अचानक हमारा एनर्जी लेवल बढ़ जाता है और हमें बहुत अच्छा फील भी होता है !
Example - 
में एक ऐसे लडके को जानता हूँ जिसे ज्यादा लोग पसंद नही करते है ! क्योकि उसमे से एक रीजन यह है की वह जब भी किसी से मिलता है तो मैक्सिमम टाइम नेगेटिव बोलकर बात करता है ! जैसे - यारे यार तू कितना मोटा हो गया है , तेरे चेहरे पर कितने ज्यादा पिंपल्स आ गया है तेरे कपडे अच्छे नहीं है एक्स्ट्रा - एक्स्ट्रा इससे होता है की लोगो को चिढ़ होनी लगती है ! क्योकि वह जब लोगो से मिलते समय उन्हें बुरा फील करवाता है ! जबकि दूसरी तरफ एक मेरा दोस्तों था मेरे कॉलेज में और वह बहुत ही पॉपलुर था , और सबलोग उसे पसंद भी करते थे क्योकि जब भी वह लोग से मिलता था , पॉजिटिव बोलता था उन्हें देखकर और यही 30 Second  भी बोलते है ! जब भी आप किसी से मिलो उसके 30 Second के अंदर सामने वाले जेन्युइन कॉम्पलिमेंट दो या पॉजिटिव बोलो इससे आप सामने वालो को अच्छा फील करा दोगे ! और आपको देखते ही उनके चेहरे पर स्मिल आयेगी सारे इंसान अपने लाइफ में अच्छा फील करना चाहता है !
देखो ज्यादातर लोग मिलते समय ऐसा बोलते है की उन पर फोकस आने लगता है लेकिन आप ऐसे बनो जो लोगो से मिलते समय 30 Second के अंदर उन पर फोकस डाल दो  A  A  A का प्रयोग करते हुए ! मतलब उन पर अपना Attention देके , Affirmation , Appreciation बोलते हुए !

Rule 2  : Let People Know You Need Them  -

ऐसा कई बार होता है , किसी से जाने का रास्ता पूछते हो तो सामने वाला आदमी फोकस पर कर रहा काम या फ़ोन को होल्ड पर रखकर आपको अच्छे से एक्सप्लेन करने लगता है की देखो भाई यह रास्ता ऐसे नही ऐसे जाना आगे से लेफ्ट फिर उसके बाद में राइट वह उस आदमी को अच्छे एक्सप्लेन करता है ! लेकिन आप अगर कन्फ्यूज्ड हो रहे होते है तो बाकि लोग जा रहे रास्ते में रुकर आपकी हेल्प करते है ! जिससे यह होता है की ज्यादातर लोग हेल्पफुल होते है लेकिन बात यह भी है की किसी इंसान को रास्ता बताने से एक इंसान का थोड़ा ही सही ईगो बूस्ट होता है लेकिन सामने वाले इंसान को अच्छा फील होता है ! कुछ उन्हें ऐसी बाते पता है की जो सामने वाले इंसान को नहीं पता है ! जो एक्साम्पलिशमेंट और Being नीडेड का फील करती है , और हम सब में यह बाते होती है !
देखो हर इंसान चाहता है की लोगो को उनकी नीड हो अगर आप लोगो की खास नीडेड फील करने वाले नीड को पूरा करोगे तो आप सबको हद से ज्यादा पसंद आने लगोगे देखो एक सिंपल सी बात है , नार्मल इंसान को एक ग्रेट लीडर से अलग करता है , वह बात है की नार्मल लोग को नार्मल लीडर को लगता है की लोगो हमेशा उनकी जरूरत है ! लेकिन ग्रेट लीडर यह बात जानते है की लाइफ में आगे बढ़ने के लिए उन्हें दुसरो की जरूरत है , और वह दूसरो  को यह फील भी करवाते है की उन्हें उनकी जरूरत है ,लेकिन वह यह बात भी ध्यान में रखते है की फ़ायद भी ना उठाये जिसे उन्हें लोग पसंद भी करते है ! और खुश भी रहते है ,और काम भी बहुत अच्छे से करते है !

Rule 3  : Create Memories  -

एक बार ऑथर जॉन को बात करने का Invitation आया था ! जब वह वहा गए तब वहा पर बात करने के बजाये लोगो ने उन्हें बैठाया और कुछ लोग स्टेज पर जाकर उन्होंने जॉन के बारे में बोलना स्टार्ट किया ! उन्होंने बताया की कैसे जॉन की लिखी हुई बुक्स ने उनकी लाइफ पूरी तरह से चेंज कर दी उनमे से एक अपने दो बच्चो की फोटो जॉन को दी उस फोटो में से एक बच्चा जॉन की बुक को पढ़ा रहा था ! और दूसरी फोटो में वह बच्चा बड़ा होकर सक्सेस हो गया था ! यह बाते और गिफ्ट्स ऑथर को इतने अच्छे लगे की आज भी जब वह इस मेमोरी को याद करते है ! तो हद से भी ज्यादा फील होता है , देखो आपके साथ भी ऐसा होता होगा ! जब आप किसी पुराने दोस्तों से मिलते रहोगे और मिलने के बाद याद करते रहोगे कैसे आप लोगो ने उस समय एन्जॉय किया था , तो सब मेमोरीज को याद करते हुए आप अच्छा फील करोगे !
इसी तरह सेम चीज का प्रयोग आप अपने लाइफ में करो ! जितना हो सके उतनी मेमोरीज क्रिएट करो लोगो के साथ मेमोरीज क्रीट आप घर बैठे यूट्यूब तथा मोटिवेशनल देखर नहीं बना सकते हो , बल्कि आप को एक्शन्स लेने होंगे लोगो के साथ टाइम स्पेंड करना होगा ! प्लेन बनाना होगा कहीं घूमने जाना होगा , या आप अपने फ्रेंड्स के साथ मिलकर अपने गोल्स को पूरा करना होगा , इसीलिए जितना हो सके उतना आप करो इसीलिए सच है की कहीं बार लोगो से मिलकर पुराने चीजों को याद करके हैप्पीनेस देती है ! इससे आपके रिलेशनशिप बहुत स्ट्रांग होंगे और हद से भी ज्यादा लोग पसंद भी करेंगे !

मेड इन अमेरिका बुक समरी ऑथर [ सैम वाल्टों ]

Rule 4  : Compliment Others in Front of Others  -

1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा महेंगे शिप के कैप्टन जॉर्ज ग्रेट लीडर थे ! अपने टाइम के अपने शिप में काम कर रहे सोल्जर का परफॉरमेंस लेवल 23% से 100 % पहुँचा दिया था ! यह उन्होंने किया था , सिर्फ एक सिंपल चीज से देखो बात यह थी की पहले शिप के लोगो को 15 मैडल दिए जाते थे ! वह भी अगल अगल कामो तथा उनके परफॉरमेंस के आधार पर लेकिन कैप्टन ने क्या किया की हर साल 15 मैडल को बढ़ाकर 115 कर दिया ! मतलब ऑलमोस्ट हर इंसान को जो उनके साथ काम करता था शिप पर वह उन्हें Compliment करते थे पब्लिकी एक शो क्रीट करके इससे क्या होता था की लोगो को अपनी वैल्यू बढ़ती हुई मिलती और हैप्पेन्स होती थी ! और उन्हें इम्पोर्टेन्ट भी फील होता था ! और वह पहले से भी ज्यादा और बेटर काम करते थे ! इसीलिए कैप्टन अपने टाइम के ग्रेट लीडर थे क्योकि वह भी उस चीज का प्रयोग करते थे जिससे कहते है की Compliment Affirmation यानी सिंपल वर्ड्स में बोलू तो वह अपने सोल्जर का तारीफ करते थे उनके कामो  आधार पर उनकी अच्छी बातो के लिए वह भी सबके सामने जिससे लोग उनके Compliment पर रहना भी पसंद करते थे ! और हमेशा और अच्छा परफॉरमेंस करते हुए इसीलिए 4 रूल आप कर सकते हो दुसरो को Compliment देकर और वह भी जितना हो सके उउतना लोगो के सामने अगर आपको कभी चांस मिले किसी लोगो का बात बताने के लिए तो उसे खोना मत !
इन चारो रूल्स को  पढने के बाद यह बात सामने आती है ! की -

  1. 30 Second  Rule  - जहाँ पर 30 सेकंड के अंदर कुछ पॉजिटिव बोलते हो तो सामने वाले के मिलने के बाद 
  2. Let Peopel Know Need Them  - लोगो को बाताओ की आपको उनकी जरूरत है ! 
  3. Create Memories - मेमोरी को क्रिएट करो लोगो के साथ अगल - अगल एक्शन ले कर 
  4. In Front of Others  - दूसरो की तारीफ करो वह भी दूसरो लोगो के सामने 
यह बाते मैंने आपको John Maxwell की बुक 25 Ways To Win With Peopel  से बताई है अगर आपको इसके और भी रूल्स को जानना है ! तो नीचे लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हो !

बुक

Also Read -

Request निवेदन :  दोस्तों आपको आज की बुक समरी  कैसी लगी वह आप हमें comment  करके जरूर बताया प्लीज  इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद आशा है की आपको यह जानकारी लाभदायक लगी होगी यदि लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे प्लीज शेयर और हमे subscribe करना मत भूलिये ! 

---- Thanks for reading ----

Share:

0 comments:

Post a Comment

Author

Author

About

Article By Aarti Maurya नमस्कार, मैं आरती ebook summary की Author हूँ आप सभी के सहयोग से मेरा यह blog, अच्छे से चल रही है इस ब्लॉग मे बुक समरी से रेलेटेड आर्टिकल्स पोस्ट किये जाते जो आपके लिए एक हेल्पफुल आर्टिकल्स होते है अगर आपको उपर के आर्टिकल्स हेल्पफुल लगे है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाती रहूँगी!

Featured Post

How to make the right decisions in life in Hindi

Search This Blog

Follow by Email