यदि आपके पास पूरी बुक पढ़ने के लिए समय नहीं है! तो मेरे बुक का एक छोटा सा 10 मिनट का बुक समरी वास्तव में आपको अपने लाइफ में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। ये बुक समरी वास्तव में सरल शब्दों में हैं ताकि आपको बुक के मुख्य प्रिंसिपल को सबसे तेज़ तरीके से समझने में कोई समस्या न हो। यहां सभी बेहतरीन प्रिंसिपल है ! बुक के बारे में जानें और स्पष्ट करें कि आप उस बुक को खरीदना चाहते हैं या नहीं।

Why India is not Developed Country yet in Hindi

Why India is not Developed Country yet  ? क्यों भारत अभी तक विकसित देश नहीं है ?

Book summary - Why India is not Developed Country yet
Author - Aarti Maurya
हेलो दोस्तों - 
आज की जो बुक समरी वह भारत देश के बारे में है ! Why India is not Developed Country yet क्यों भारत अभी तक विकसित देश नहीं है ! इसी के बारे में आर्टिकल है ! इस आर्टिकल को आप पूरा end तक पढ़े
भारत देश दुनिया के सबसे तेज विकासशील देशो में से एक है ! हा आपने यह बात सही सुना है , भारत देश अभी भी एक विकासशील देश है , क्योकि विकास की गति अन्य देशों की तुलना में उतनी ही अच्छी नहीं है ! इसके कई कारण है , क्यों भारत देश अभी तक विकास नहीं कर रहा है ! हमे उन कारणों को गंभीरत से लिया जाना चाहिए और भारत के प्रत्येक नागरिक दवार यह बात समझ जाना चाहिए ! तभी भारत देश की विकासशील देश बनने की संभावनाए बढ़ सकती है ! इस आर्टिकल को लिखने का कारण हमारे देश को अपमान करना नहीं है ! बल्कि हर नागरिक को उन चीजों के बारे में जागरूक करने के लिए है , जिस चीज में हम कमी कर रहे है , उन क्षेत्रो में हमें सुधार कर सके और हमारे देश को विकसित कर सके और हम अपने देश के एक अच्छे नागरिक बन सके ! तो आइए उन कारणों से शुरू करे की भारत देश अभी तक क्यों नहीं विकास कर रहा है ! So Lets Begin 

  1. Lack of Encouragement  - प्रोत्साहन की कमी  - 

अमेरिका को एक विकसित देश बनाने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए कारणों में से एक प्रोत्साहन है , अमेरिका और कई विकसित देशो को महत्व दिया है ! वे हमेशा अपने सपनो, लक्ष्यों और विचारों को प्रोत्साहित करते हैं। और वह विचारों और लक्ष्यों को अत्यंत महत्व देते हैं, लेकिन हमारा देश में इसी बात की कमी है ! हमारे देश में कई लोगों को प्रोत्साहित करने के बजाय, उनके बातो पर विश्वास करने और उन्हें प्राप्त करने के बजाय प्रोत्साहित करने के बजाय, हमारे देश में, लोग उन्हें रोकते हैं, अगर किसी के बातो में विश्वास करते हैं और उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, उनमें से एक बन सकता है हमारे देश के विकास के लिए मजबूत कारण, और यही प्रोत्साहन हमारे देशो को आगे बढ़ाने में मदद करता है !  इसलिए हमें  इस बात के महत्व को समझें।

  • 2. Mentality issue - मानसिकता -

भारतीय लोगो की मानसिकता की वजह बहुत अधिक कमी है ! जैसे -  भारत के लोग अंधविशवास में ज्यादा विश्वास करते है ! मानते है की पढ़ाई या डिग्री सबकुछ है , उनके लाइफ जीने के लिए और भारत में ज्यादातर लोग खुले दिमाग़ीपन के साथ दूसरो की राय सुनने लिए तैयार नहीं है, उनके पास खरीदारों की मानसिकता है !  रचनात्मक मानसिकता के कारण, भारत मानसिकता के मुद्दे के कारण बहुत पीड़ित है, क्योंकि यहां के लोग सीखने के लिए तैयार नहीं हैं, वे सीखने और सुधारने के लिए बने नहीं हैं, बल्कि भारतीय लोग अपने और उनके जेब के लिए काम करने में व्यस्त हैं !  वे हमारे लिए काम करने के लिए तैयार नहीं हैं भारत देश के अच्छे छात्र जो बुद्धिमान हैं और जिनके पास हाई डिग्री जैसे -  एमबीबीएस , आईसीएआई, आईआईटी, एमआईटी, आईआईएससी और आईआईएम और कई अन्य महान डिग्री है , जो बहुत कुछ बदलाव ला सकती है बहुत से सेक्टर में रिसर्च करने की क्षमता रखते है , लेकिन केवल पैसे के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए बाहर निकलते हैं क्योंकि अलग-अलग देश भारत की तुलना में उनके लिए अधिक भुगतान करते है !

  • 3.Not working for Country - 

भारत में लोग देश के लिए काम नहीं कर रहे है ! बल्कि वह खुद के लिए काम कर रहे है ! वे नही चाहते कि देश सफल बन जाए , वे देश के लिए काम करने के बजाए अपनी जाति , अपने धर्म या केवल सफल बनना चाहते है ! भारत के लोग काम कर रहे है , उनके कम्युनिटी के लिए , उनके धर्म के लिए , इससे भारत एक विकासशील देश बन सकता है ! न कि विकसित देश लेकिन जब भारत के प्रत्येक नागरिक देश के विकास के बारे में सोचे तथा देश के लिए कमा करे भारत देश विकसित ही नही बल्कि भारत के प्रत्येक नागरिक विकसित हो जायेगे !
 और भारत देश में एकता नही है ! जिससे इसका भी बहुत बडा इफेक्ट पड़ता है , भारत देश के विकास के लिए।

ग्रेट पीपल की बायोग्राफी

  • 4.Low Income for hard work - कड़ी मेहनत के लिए पैसा काम -

मैंने ऊपर कहा , कि अच्छे स्टूडेंट अधिक पैसा पाने के लिए अन्य देशों में जाते है ! अगर आपको लगता है की यह सही नहीं है उन्हें दूसरे देश में नही जाना चाहिए तो उनके कड़ी मेहनत के अनुसार उन्हें सैलरी देनी चाहिए ! इसीलिए सरकार को सैलरी के लिए कानून बनाना चाहिए , और सैलरी में वर्द्धि करना चाहिए उनके कड़ी मेहनत के अनुसार  मैंने कई लोगों को देखा है जो कुछ हज़ारों के लिए सिर्फ 10 घंटे से 12 घंटे तक नौकरी करते हैं, सरकार को 8 घंटे का कार्य अनिवार्य करना चाहिए ! और उन्हें उचित रूप से भुगतान करना चाहिए, प्रशंसा केवल तभी दिया जाना चाहिए जब लोग कड़ी मेहनत करेंगे और बेहतर होने की कोशिश करेंगे, प्राइवेट और सरकारी कंपनियों के बीच में समानता होनी चाहिए।

  • 5.Ignorance - अज्ञानी  - 

जब अज्ञानता की बात आती है ! तो भारत पहले खड़ा होता है , भारतीय लोग इतने अज्ञानी होते है , की यहां तक कि अफवाह जैसी बाते उन्हें भी ट्रिगर कर सकती है ! खासकर यदि यह अफवाह किसी जाति या धर्म से संबधित है , तो आधा ज्ञान बहुत ज्यादा खतरनाक होता है , और यह बहुत ही ज्यादा गड़बड़ी पैदा भी कर सकता है ! अज्ञान हमारे देश को बूरी तरह से प्रभावित करता है , हमें ज्ञान और ज्ञान को प्रोत्साहित करना चाहिए और अज्ञानता से ऊपर उठना चाहिए, तब तक की जब तक कि आपके पास अच्छे ज्ञान न हो, क्योंकि ज्ञान आपको बुद्धिमान बनता है , और अज्ञानी आपको मूर्ख बना जाता है !

  • 6.Divide and Rule - विभाजन और नियम  -

क्योकि हमारे देश में एकता की कमी के कारण बहुत सी समस्याए होती है ! क्योकि  politicians हमें आसानी से डिवाइड और रूल के गेम खेलकर हमें मुर्ख बनाते है ! हर व्यक्ति समझता है , कि हर चुनाव में पॉलिटिशंस कुछ  मुद्दों को लाते हैं जो धार्मिक से संबंधित होते है !  मुद्दों, को यहां तक कि इस बात को जानने के बाद भी कई लोग नेताओ के द्वारा मूर्ख बन जाते हैं और उन्हें डिवाइड और रूल के गेम खेलने की इजाजत देते हैं। और यह प्रभाव हमारे देश को विकसित देश बनने में रोकता है , इसलिए यह ना कहे कि हमारा देश क्या कर सकता है जब हम डिवाइड और रूल के नियम को छोड़कर आगे बढ़ते है ! तो एक विकसित देश बन जाता है ! इसलिए एक साथ काम करते हैं, एकजुट रहते हैं, क्योंकि यह बहुत अच्छी तरह से कहा जाता है कि United we stand divided we fall. [ एकता में अटूट शक्ति होती है ]

  • 7.Un-productive Population -  बहुत ज्यादा जनसख्या  -


एक और भी कारण है ! कि भारत कभी विकसित नही हो सकता क्योकि भारत देश में बहुत ज्यादा जनसख्या और अशिक्षित लोगो है ! शिक्षति लोगो की बात आने पर भारत पीछे है , भारतीय साक्षरता दर 74.04 % है और इस काम साक्षरता दर का कारण माता - पिता कम आय है ! लोगो की मानसिकता है की लड़कियों को शिक्षित नही करना इसका बहुत ही बड़ा प्रभाव पड़ता है आने पीड़ि के लिए और इसी कारण देश का विकास नहीं हो पा रहा है , ज्यादा जनसंख्या का होना कोई समस्या नही है , लेकिन वास्तविक समस्या Un-productive Population क्योकि चीन जैसे देशों आबादी बहुत अधिक है , लेकिन फिर भी उन्हें एक विकसित देश तथा पावरफुल देश माना जाता है ! अशिक्षित आबादी विकास की कमी की समस्या है, इसलिए सरकार और प्रत्येक व्यक्ति को इसके लिए काम करना चाहिए।

  • 8.Corruption - भ्रष्टाचार  -

एक और भी बड़ा कारण है ! भारत देश कभी विकसित क्यों नही हो सकता है , भ्रष्टाचार है और यह हमारे देश में दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है अगर यह इस तरह से बढ़ता है और यदि हम इसके खिलाफ कार्रवाई या आवाज उड़ाने में असफल रहते हैं तो भारत को विकसित देश के रूप में देखना एक सपना के रूप में रहेगा, इसलिए भ्रष्टाचार को सरकार के साथ-साथ राष्ट्र के लोगों द्वारा रोकना आवश्यक है। क्योकि यह हमारा कर्तव्य है क्योकि हम इस देश के नागरिक है !

  • 9.Politics  - राजनीति - 

राजनीती हर देश में एक महान मुद्दा है ! लेकिन भारत में राजनीती सिर्फ डिवाइड और रूल के गेम खेलने के लिए की जाती है और भारत में पॉलिटिशियन केवल पैसे के लिए काम करते है , न कि लोगो के लिए हम सभी ने यह सब देखा है , कि कैसे चुनाव के दौरन पॉलिटिशियन बहुत सी चीजे कहते है ! लेकिन जब वे जीतते है , तो अपने सभी वादों को भूल जाते है ! इसीलिए ऐसी सरकार होनी चाहिए जो अच्छे तरीके से शासन करे , उन्हें देश के सुधार के लिए काम करना चाहिए , उन्हें नियम बनाना चाहिए की प्रत्येक व्यक्ति सरकार के नियम का पालन करे और उसका उल्ल्घन ना करे उन्हें देश के विकास के लिए काम करना चाहिए और प्यार मानवता और एकता फैलाना चाहिए।

  • 10.Responsibility  - ज़िम्मेदारी -

जब प्रत्येक व्यक्ति अपने देश के विकास की दिशा अपनी व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी को समझ लेगा ! तभी हम अपने देश को एक विकसित देश के रूप में देख सकते हैं, और हम एक जिम्मेदार नागरिक बनें, जिस तरह से आप सोचते हैं और अपने बारे में और अपने बन्दे लोगों के बारे में परवाह करते हैं, वैसे ही आपको दूसरों के साथ भी रहें, क्योंकि हम सभी एक हैं, और हमारे देश को एक विकसित देश बनाने की दिशा में मिलकर काम करना चाहिए।

यही 10 कारण हैं कि भारत देश अभी तक विकास क्यों नहीं कर रहा है। This is the 10 reasons why India is not yet developing the country.

 Note -  आपको Why India is not Developed Country yet कैसी लगी वह आप हमें कमेंट करके जरूर बताये अगर दी गयी जानकारी में कुछ गलत लगे ! तो आप हमे तुरंत कमेंट तथा ईमेल करें, आपका क्या सवाल है भारत देश के प्रति क्या भारत देश विकसित हो पायेगा ! आप अपने देश के लिए क्या कर सकते है  वह आप हमें कमेंट करके या ईमेल करके बता सकते है ! अगर आपका कोई मन पसंद बुक समरी या इंडिया के प्रति कुछ जानना है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये ! thanks for reading 

Also Read -

--Thanks for Reading --

Share:

0 comments:

Post a Comment

Author

Author

About

Article By Aarti Maurya नमस्कार, मैं आरती ebook summary की Author हूँ आप सभी के सहयोग से मेरा यह blog, अच्छे से चल रही है इस ब्लॉग मे बुक समरी से रेलेटेड आर्टिकल्स पोस्ट किये जाते जो आपके लिए एक हेल्पफुल आर्टिकल्स होते है अगर आपको उपर के आर्टिकल्स हेल्पफुल लगे है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाती रहूँगी!

Featured Post

How to make the right decisions in life in Hindi

Search This Blog

Follow by Email